Partition of Bengal 1905 PDF

नि: शुल्क डाउनलोड और ऑनलाइन पढ़ें “Partition of Bengal 1905 PDF” PDF में Onlinenotes.in द्वारा। हमारी वेबसाइट पर आप प्रसिद्ध अंग्रेजी एवं हिंदी पीडीऍफ़ पुस्तकें / उपन्यास डाउनलोड कर सकते हैं। यह अंग्रेजी पुस्तक PDF प्रारूप में है और English की भाषा के साथ 247 पृष्ठ और पीडीएफ फाइल की 3 एमबी है। आप अपने पीसी और एंड्रॉइड, ऐप्पल, विंडो, और टैबलेट्स आदि सभी प्रकार के मोबाइलों के लिए इस उपन्यास / पुस्तक को डाउनलोड कर सकते हैं। दोस्तों जो इस पुस्तक / उपन्यास को ऑनलाइन पीडीएफ इंग्लिश में डाउनलोड और पढ़ना पसंद करते हैं तो बस इस पोस्ट के अंत में जाएँ वहां डाउनलोड का लिंक दिया गया है। हमारी पिछली पोस्ट जो हमने शेयर की है उसका नाम है Kendriya Vidyalaya Study Material Class 10 Social Science.

Overview of Partition of Bengal 1905 PDF

प्रिय पाठकों, अब आप आसानी से डाउनलोड एवं पढ़ सकते है Partition of Bengal PDF। इसके अलावा, इस लेख में, हम इस पुस्तक के उल्लिखित बिंदुओं पर चर्चा करेंगे।

1905 में बंगाल का विभाजन, 16 अक्टूबर को भारत के वायसराय लॉर्ड कर्ज़न द्वारा बनाया गया था। विभाजन बंगाल को पहली बार 1903 में माना गया था। चटगांव और बंगाल से ढाका और मम्मेनसिंह जिलों को अलग करने के लिए अतिरिक्त प्रस्ताव भी थे, जो उन्हें असम प्रांत से जोड़ते हैं।

प्रमुख बंगालियों ने विभाजन के खिलाफ प्रदर्शनों की श्रृंखला शुरू की और ब्रिटिश उत्पादों का बहिष्कार किया। हालांकि विरोध मुख्य रूप से हिंदू के नेतृत्व वाला ढाका के मुस्लिम नवाब का था, जो शुरू में योजना के विरोध में थे, हालांकि ढाका नए प्रांत की राजधानी के रूप में काम करेगा। बैक्सटर सुझाव देते हैं कि “विभाजन और शासन” नीति विभाजन का असली कारण था।

Download and Read Partition of Bengal PDF

Book Name: Partition of Bengal PDF
Book Writer:
British NewsPaper
Book Language:
English
Book Format:
PDF
Book Size:
3 MB
Book Pages:
247

Download

  1. Vayu Purana PDF Download in Sanskrit
  2. Nabanna Scholarship 2019 PDF Form

ध्यान दें

यदि Partition of Bengal PDF का डाउनलोड लिंक काम नहीं कर रहा है या आपको इसके साथ कोई अन्य समस्या महसूस हो रही है, तो कृपया उचित कार्रवाई का चयन करके इसे रिपोर्ट करें जैसे कि कॉपीराइट सामग्री / पदोन्नति सामग्री / लिंक टूट गया है आदि यदि Partition of Bengal and Swadeshi Movement PDF एक कॉपीराइट सामग्री है जिसे हम किसी भी कीमत पर डाउनलोड करने के लिए इसका पीडीएफ या कोई स्रोत प्रदान नहीं करेंगे।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like