Dairy Farming Project Report PDF in Hindi

Download Free of Dairy Farming Project Report PDF in Hindi by using the Direct download link from www.entrepreneurindia.co is given below.

Dairy Farming Project Report PDF in Hindi Download Link 

Name Dairy Farming Project Report
Pages 82
Size 1.99 MB
Language English
PDF : Double click to Download PDF


Click Here to Download the PDF

Dairy Farming Project Report in Hindi

कृषि एवं फार्मिंग dairy farming अर्थात दुग्ध उत्पादन करने का काम india में बहुत lucrative यानिकी लाभकारी business हो सकता है। यदि इस व्यवसाय से जुड़े व्यवसायी अपने व्यवसाय का संचालन professional तरीके से करें । लेकिन अभी india के ग्रामीण इलाको में इस काम को सिर्फ सहायक आय की kamai करने हेतु किया जाता है। जबकि हमारा मानना है यदि dairy farming को थोडा सा बड़े स्तर पर और अच्छे ढंग से संचालित किया जाय तो यह business आपको full income दिलाने का सामर्थ्य रखता है।

डेयरी फार्मिंग क्या है : जैसा की हम उपर्युक्त वाक्य में भी बता चुके हैं। dairy farming से हमारा आशय दुग्ध उत्पादन करने की क्रिया से है। और आप सबको विदित है की दुग्ध उत्पादन करने की क्रिया गाय पाल के भैंस पाल के या फिर बकरी पाल के की जा सकती है। इसलिए पालतू जानवरों को पाल के दुग्ध उत्पादन करने की क्रिया ही dairy farming कहलाती है।

डेयरी फार्मिंग के लाभ (benefits of dairy farming in hindi)

dairy farming से उत्पादित दूध को बेचकर आपकी kamai होती है। अगर आप के पास 8-10 पशु पालने के लिए संसाधनों की कमी है। तो आप 1-2 पशु पालकर dairy farming को अपनी सहायक kamai का जरिया बना सकते हैं। पशुओं से उत्पादित खाद का उपयोग खेतों में किया जा सकता है। इस खाद से भूमि की उर्वरता और उत्पादन करने की क्षमता दोनों बढेंगी। गोबर से उत्पादित गोबर गैस का उपयोग ईधन के रूप में किया जा सकता है। यह business करने के लिए आपको bank से nabrad scheme के तहत आसानी से loan मिल सकता है। पशुओं से उत्पादित खाद का उपयोग खेतों में पशुओं के लिए चारा उत्पादन करने में हो सकता है। कृषि करना एक मौसमी प्रक्रिया होती है। जबकि dairy farming को आप पूरे साल कर सकते हैं। इस business का सबसे बड़ा फायदा यह है की यह किसानो से जुड़ा हुआ business है ।इसलिए अधिकतर छोटे बड़े किसान ही इससे लाभान्वित होते हैं। indian जलवायु में बहुत ही अच्छी नस्ल के विदेशी पशुओं को भी आप अपनी dairy farming का हिस्सा बना सकते हैं।

चूँकि यह व्यापार पर्यावरण के अनुकूल होता है। इसलिए यह पर्यावरण को प्रदूषित नहीं करता है। यह बेरोजगार शिक्षित युवाओं के लिए एक बहुत अच्छे अवसर के रूप में सामने आ सकता है। क्योकि व्यवस्थित business plan लाभ सुनिश्चित करता है। इस business का फायदा यह भी है की इसके लिए आपको highly skill labor की आवश्यकता नहीं पड़ती। इसलिए आप अपने परिवार के सदस्यों की मदद इस काम के लिए ले सकते हैं। डेयरी फार्मिंग में स्कोप पशुधन की आबादी में india विश्व में सबसे अधिक संपन्न देश है। सम्पूर्ण विश्व की लगभग 57.3 भेंसो का पालन इस देश में किया जाता है। वर्ष 2011-12 आंकड़ो के अनुसार तीन लाख पांच हज़ार करोड़ से भी अधिक का व्यापार सिर्फ दूध का था। भारतवर्ष में प्रतिवर्ष लगभग 12 करोड़ 7 लाख 90 हज़ार टन दूध का उत्पादन किया जाता है। जबकि 2020 तक india में ही दूध की मांग प्रति वर्ष लगभग 18 करोड़ टन होने वाली है। इन्ही आंकड़ो से आप अंदाज़ा लगा सकते हैं की india में dairy farming में अपार संभावनाएं अर्थात scope है।

Pay Attention

If the download link of the Dairy Farming Project Report PDF in Hindi is not working or you are feeling any other issue with it, then please report it by choosing If the Dairy Farming Project Report in Hindi is a copyrighted material which we will not supply its PDF or any source for downloading at any cost.

Leave a Comment